How To Make Money Blogging 2023/ ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2023

पहले समय से देखा जा रहा है कि online पैसे कमाने  में Bogging को काफी तेजी से अपनाया जा रहा है  और इसमें मिलने वाली सफलता के कारण लोग इसे अपने कैरियर के रूप में अपना रहे हैं।


अनेक प्रकार  के स्वतंत्र विचार रखने वाले लोग किसी प्रकार की नौकरी नहीं करना चाहते और कई लोग नौकरी के साथ अधिक कमाई करना चाहते है और कुछ ऐसे लोग है जो  Blogging को  Business के रूप में शुरू करना चाहते है। इसका मतलब यह है कि वह  जानना चाहते है की ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?


क्योंकि अगर हम ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके बारे में हमे संपूर्ण ज्ञान या जानकारी होनी चाहिए कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? या Blogging से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? तो चलिए सबसे पहले  हम जानते है कि blog क्या होता  हैं।

ब्लॉग क्या होता है ? (Blog meaning in Hindi)

कई बार आपके मन में अनेक प्रकार के विचार उत्पन्न होते होगें या फिर आपको अपने कुछ अनुभवों का ख्याल आता होगा। तो जब आप अपने इन विचारों और अनुभवों को किसी वेबसाइट पर लिखते है तो इसे ब्लाग कहते है  इसका मतलब यह है कि Blog के माध्यम से आप अपने विचारों और अनुभवों को लिखकर सामने वाले व्यक्ति को अपना अनुभव,और knowledge शेयर  कर सकते हैं।


हर व्यक्ति की अलग-2 विषय में रुचि होती है और वह अपनी पसंद के विषय पर लिखना चाहता है उसी तरह आप भी अपने पसंदीदा विषय पर Blog लिख सकते है। जैसे यदि आपको कुकिंग और खेलो के विषय में ज्ञान है तो आप इसके बारे में लिख सकते है।


यदि आपके पास किसी भी चीज़ की नॉलेज है जैसे  :- कुकिंग, ब्यूटी, स्वाथ्य इत्यादि तो आप ब्लॉग लिख सकते हैं। इसका मतलब है कि आप किसी भी विषय पर ब्लॉग लिखकर उससे पैसे कमा सकते हैं।


ब्लॉगिंग क्या होती है? (Blogging meaning in hindi )

Blogging एक ऐसा मध्यम  है, जहाँ पर हमे वेबसाइट बनानी होती है और वेबसाइट बनाने के लिए हमें कार्यक्षेत्र (Domain) और मेजबानी (Hosting) की आवश्यकता होती है  Domain और Hosting  की मदद से Website पर काम करना पड़ता है 


और किसी भी अपने पसंद के विषय पर content Writing करना शुरू कर देते हैं. हमारे द्वारा लिखे गए Blog Post को एक URL दे दिया जाता है जिसकी मदद से आप हमारी  Blog Post को पढ़ सकते हैं। और अपने दोस्तों के  साथ Share  कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके ! ( Methods of making money with  blogging)

ब्लागिंग से हम कई तरह से पैसे कमा सकते हैं Blogging से पैसे कमाना कोई आसान बात नही है जितना आप सोच रहे है लेकिन अगर आप में प्रतिभा है तो आप  प्रतिभा को पसंद है blog post में उपयोग कर सकते हैं, और ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं

1. Google AdSense के द्वारा

Blogging से पैसा कमाना है आसान। जिसमे सबसे  पहले बात करते है Google Adsense दुनिया का सबसे बड़ा ads network है। Google AdSense से पैसे कमाने के लिए आपके पास बेवसाइट होनी चाहिए। 


उसके बाद आपको अपने Blog पर Google AdSense का approval लेने के लिए site को Submit करना होता है।  उसके बाद फिर आप google Adsense Ads को Blog में ले सकते है।उसके बाद जब भी कोई user उस blog site पर आता है और उन Ads  पर click करता है, तो google आपको आपकी site के per click  का amount pay करता है जिसे आपकी earning होती है 

2. Social Media sponsored Post के जरिये ।

Social Media पर अगर आपने अच्छे follower  है। तो आपको Brand और company की तरफ से sponsored Post  मिलती है, जिससे आप अच्छी Earring कर सकते हो। ज्यादा से ज्यादा sponsored  social media following, engagement site , traffic  Blogging social media platform  का बहुत बड़ा महत्व है। अगर आप blogging से पैसे कमाना चाहे हो तो आपको social accounts पर active रहना होगा और  अपने followers बढ़ाने पडेंगे ।

3. ट्रैनिंग या कोचिंग के जरिए आप अपनी blog से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप अपनी वेबसाइट पर ट्रेनिंग या कोचिंग देते है तो online course  या coaching package शुरू करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप अपनी कमाई बढ़ाने के लिए (Live) लाइव वीडियो कोचिंग शुरू कर सकते हैं और उसके लिए आप पैसे ले सकते हैं

4. Affiliate Marketing के जरिए भी आप अपने Blog से पैसा कमा सकते हैं। 

Affiliate Marketing  या आप कहते है  Affiliate Program यह आज के समय में बहुत ही प्रसिद्ध है Bloggers को इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है बस कुछ Affiliate Program की Link को अपनी Blog Post में  add करना होता है। वही उन links पर click करके कोई व्यक्ति कुछ   product or services खरीदता है तो इसके लिए आपको पैसे मिलते है।

5. Services के जरिए आप  Blog से पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपको लगता है कि आपके पास कुछ special  skills हैं जिनके द्वारा आप दूसरों को services देकर Blogging से पैसे कमा सकते हो। आप बहुत से service प्रदान कर सकते हैं जैसे :- site optimization, Logo Creation, youtube thumbnail creation, content writing, social media handling इत्यादि । 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now