शरीर बनाने के लिए क्या खाना चाहिए – Sharir Banane Ke Liye Kya Khana Chahiye

sharir banane ke liye kya khana chahiye आप सभी शरीर बनाना चाहते है लेकिन आपके दिमाग में हमेशा ही एक प्रश्न रहता है शरीर बनाने के लिए क्या खाना चाहिए अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए संतुलित आहार खाना जरूरी है जिसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थ शामिल हों। 


आप जब भी शरीर बनाने की सोचतें हैं तो आपके मन में जिम और एक्सरसाइज का ही ख्याल आता हैं लेकिन एक अच्छा शरीर बनाने के लिए आपको ऐसा आहार लेना चाहिए जो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा देता हो संतुलित आहार आपके शरीर को सम्पूर्ण शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी होता है।


जब आपका शरीर फीट रहेगा तो अच्छे पर्सनालिटी के साथ आप काफी आकर्षक भी लगेंगे और आपका फीट रहना आपके अंदर एक अलग लेवल का कॉन्फिडेंस देता है और यह आपको अन्य लोगों से काफी अट्रैक्टिव और अलग बनता है 


इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे। शरीर बनाने के लिए क्या खाना चाहिए, आइये विस्तार में जानते है।

आप अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए निचे दी गयी खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं


  • फल और सब्जियां

  • साबुत अनाज

  • लीन प्रोटीन

  • स्वस्थ वसा

शरीर बनाने के लिए सेब खाना जरुरी है

apple sharir banane ke liye kya khaye

विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर के कारण सेब के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। सेब विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। सेब आहार फाइबर में उच्च होते हैं, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकते हैं। सेब के छिलके में पेक्टिन भी होता है, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

शरीर बनाने के लिए कीवी फल जरूर खाएं

sharir-banane-ke-liye-kya-khana-chahie-kiwi

कीवी फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है कीवी खाने से शरीर में कई सरे लाभ होतें हैं कीवी फल विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, पोटेशियम और फोलेट का अच्छा स्रोत है। कीवी फल कैलोरी में कम और फाइबर में ज्यादा होता है इससे आप बहोत आसानी से अपना वजन कम कर सकतें हैं। कीवी फल को स्वस्थ आहार में शामिल करने से हमारे शरीर के लिए आवश्यक कई पोषक तत्व मिल सकते हैं।

शरीर बनाने के लिए क्या खाना चाहिए - एवोकाडो

sharir-banane-ke-liye-kya-khana-chahie-avocadoj

एवोकाडो खाने से शरीर में कई सारे स्वास्थ्य लाभ होतें हैं  एवोकाडोस पोटेशियम, विटामिन के, विटामिन ई और विटामिन सी के साथ-साथ अन्य विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। एवोकाडो में ल्यूटिन और जैक्सैंथिन होते हैं, दो एंटीऑक्सिडेंट जो आँखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। एवोकाडो में ऐसे यौगिक होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। एवोकाडोस में स्वस्थ वसा त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती है 

सेहत बनाने के लिए ब्रोकोली जरूर खाएं

sharir banane ke liye kya khaye - brocoli

ब्रोकोली एक स्वस्थ सब्जी है जो विटामिन सी, विटामिन के, और विटामिन ए सहित विटामिन और खनिजों में उच्च है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। ब्रोकोली खाने से कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे कोलन और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, ब्रोकोली फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन और वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

शरीर बनाने के लिए क्या खाना चाहिए - साबुत अनाज

sharir-banane-ke-liye-kya-khana-chahie-sabut-anaj

साबुत अनाज स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे संपूर्ण अनाज के बीज हैं, जिसमें चोकर, रोगाणु और एंडोस्पर्म शामिल हैं। साबुत अनाज फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें बी विटामिन, लोहा और मैग्नीशियम शामिल हैं। साबुत अनाज खाने से हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कुछ कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा गया है। वे वजन प्रबंधन और पाचन में भी सहायता करते हैं। साबुत अनाज के उदाहरणों में जई, क्विनोआ, ब्राउन राइस, साबुत गेहूं और जौ शामिल हैं।

शरीर बनाने के लिए लीन प्रोटीन खाना बहोत जरुरी है

sharir-banane-ke-liye-kya-khana-chahie-lean-protein

लीन प्रोटीन एक प्रकार का प्रोटीन है जो वसा में कम होता है, विशेष रूप से संतृप्त वसा। यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो मांसपेशियों के ऊतकों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है, साथ ही स्वास्थ्य को बनाए रखता है। लीन प्रोटीन खाने से वजन प्रबंधन और मांसपेशियों के रखरखाव में मदद मिल सकती है।

लीन प्रोटीन के कुछ उदाहरण हैं:


  • मछली और शंख - जैसे समुद्री भोजन

  • कुक्कुट - जैसे त्वचा रहित चिकन और टर्की

  • सिरोलिन और टेंडरलॉइन - जैसे बीफ और पोर्क के लीन कट

  • बीन्स, दाल, और मटर

  • दूध, दही और पनीर जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पाद

  • अंडे

  • टोफू और टेम्पेह


लीन प्रोटीन को आहार में शामिल करने से मांसपेशियों की हानि को रोकने, मांसपेशियों की ताकत में सुधार करने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

शरीर बनाने के लिए स्वस्थ वसा भी खा सकतें हैं
sharir-banane-ke-liye-kya-khana-chahie-lean-protein

स्वस्थ वसा संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह ऊर्जा प्रदान करता है, कोशिका वृद्धि में सहायता करता है, और शरीर को वसा में घुलनशील विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने में मदद करता है। स्वस्थ वसा के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:


  • मोनोअनसैचुरेटेड वसा, जैसे कि एवोकाडो, नट और बीज, और जैतून के तेल में पाए जाते हैं


  • बहुअसंतृप्त वसा, जैसे वसायुक्त मछली में पाए जाने वाले, जैसे सैल्मन और ट्यूना, और पौधे आधारित तेल, जैसे सोयाबीन और सूरजमुखी तेल


  • ओमेगा -3 फैटी एसिड, वसायुक्त मछली और अलसी, चिया के बीज और अखरोट में पाया जाता है।


स्वस्थ वसा युक्त आहार खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, सूजन को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। यह मस्तिष्क स्वास्थ्य में भी भूमिका निभाता है और वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बहुत अधिक वसा, यहां तक कि स्वस्थ वसा का सेवन भी वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है, इसलिए यह आवश्यक है कि इनका सेवन कम मात्रा में किया जाए।

शरीर बनाने के लिए क्या खाना चाहिए जानने के लिए निचे दिए गए टिप्स को भी जरूर पढ़ें 

  • विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाना: विभिन्न प्रकार के विभिन्न खाद्य पदार्थों का सेवन यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपको अपने शरीर के लिए आवश्यक सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलें।

  • पर्याप्त कैलोरी खाना: पर्याप्त कैलोरी खाना यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर में ठीक से काम करने के लिए आवश्यक ऊर्जा है।

  • नियमित अंतराल पर भोजन करना: छोटे-छोटे, अधिक बार भोजन करने से आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने और अधिक खाने से रोकने में मदद मिल सकती है।

  • आगे की योजना बनाना: अपने भोजन की पहले से योजना बनाना आपको स्वस्थ विकल्प बनाने में मदद कर सकता है और अंतिम समय में ऐसे निर्णय लेने से बच सकता है जो अस्वास्थ्यकर विकल्पों का कारण बन सकते हैं।

  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से परहेज: प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अक्सर अतिरिक्त शर्करा, संतृप्त वसा और सोडियम में उच्च होते हैं, और आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

  • मन लगाकर खाना: धीरे-धीरे खाना और अपने भोजन पर ध्यान देना आपको अपने भोजन का अधिक आनंद लेने में मदद कर सकता है और जब आपका पेट भर जाए तो खाना बंद करना आसान हो जाता है।

  • हाइड्रेटेड रहें: स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है। प्रति दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें और शक्करयुक्त पेय सीमित करें।

  • उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन शामिल करें: पशु और पौधों के स्रोतों से उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत में सहायता कर सकते हैं। अच्छे स्रोतों में मछली, चिकन, टर्की, अंडे, फलियां और टोफू शामिल हैं।


FAQS-

Ques. शरीर बनाने के लिए कौनसा फल खाएं ?

Ans. देखा जाये तो ऐसा कोई भी फल नहीं है जो आपके शरीर का निर्माण करेगा, क्योंकि स्वस्थ आहार और रेगुलर एक्सरसाइज शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन कुछ फल विशेष रूप से विटामिन और खनिजों में उच्च होते हैं जो स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं। जैसे :

  • जामुन (जैसे ब्लूबेरी, रसभरी और स्ट्रॉबेरी) एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

  • खट्टे फल (जैसे संतरे, नींबू और नीबू) भी विटामिन सी, साथ ही फोलेट और पोटेशियम में ज्यादा होता है 

  • सेब, नाशपाती और छिलके वाले अन्य फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

  • आम, पपीता और कीवी में विटामिन ए और सी की मात्रा अधिक होती है

Ques. लीन प्रोटीन हमारे सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है ? 

Ans. लीन प्रोटीन हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है:

यह मजबूत हड्डियों और दांतों को बनाए रखने के साथ-साथ स्वस्थ त्वचा और बालों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह हार्मोन, एंजाइम और अन्य महत्वपूर्ण शारीरिक अणुओं के उत्पादन के लिए भी आवश्यक है।

लीन प्रोटीन के उदाहरणों में चिकन और टर्की (त्वचा के बिना), मछली (जैसे सैल्मन और टूना), बीफ और पोर्क (जैसे सिरोलिन और लोई), टोफू, फलियां, अंडे और कम वसा वाले दही जैसे डेयरी उत्पाद शामिल हैं।


हिस्से के आकार और पकाने के तरीके पर नजर रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि बहुत अधिक तेल डालने या तलने से अतिरिक्त कैलोरी बढ़ सकती है।