Smart कैसे बने | जाने स्मार्ट बनने का स्मार्ट तरीका |100% Effective

आज के समय में हर व्यक्ति स्मार्ट बनना चाहता है |  यहाँ पर स्मार्ट का मतलब सुंदरता या खूबसूरती से नहीं है यहाँ पर स्मार्ट का मतलब आपके व्यक्तित्व और आपकी वाडी लैंग्वेज से है। हर व्यक्ति चाहता है कि वह सबसे अलग दिखे यानि उसका व्यक्तित्व सबसे अलग हो, वह दिखने के साथ- 2 उसके अच्छे गुणों के आधार पर उसे पहचाना जा सके और उसे उसकी व्यक्तित्व पर महत्व मिले परंतु इन सब के लिए आपके व्यक्तित्व के अंदर कुछ अच्छे गुणों का होना बहुत जरूरी है। 

अगर आप स्मार्ट होगें और आपके पास अच्छे गुण होंगे तो आप समाज में एक अच्छे नागरिक कहलाएगें और समाज में आपकी अच्छी छवी बनेगी। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। अगर कोई व्यक्ति स्मार्ट है तो उसका आत्मविश्वास आवश्यक है क्योंकि अगर आप आत्मविश्वास के साथ कार्य या अपना कोई लक्ष्य लेकर चलते हो तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। तो  चलिए अब जानते है कि smart kaise bane आपके अंदर किन - 2 गुणों का होना आवश्यक है ? और कुछ अन्य स्मार्ट बनने में   टिप्स क्या हो सकते हैं?

smart_kaise_bane_how_to_become_smart

हर व्यक्ति स्मार्ट बनना चाहता है क्योंकि वह समाज को अच्छा लगे और सबका प्रिय बने। हर व्यक्ति का स्मार्ट बनना बहुत ही आकर्षक गुण है। जिससे जरिए आप लोगों के प्यारे यानि प्रिय बन सकते हैं।

स्मार्ट बनना कोई कठिन कार्य यानि काम नहीं है। इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान  रखकर और अपनी जीवनशैली में अपनाकर बहुत ही कम समय मेँ सबसे अलग व्यक्ति बन सकते है और इससे समाज का हर व्यक्ति आपकी इज्जत करेंगे  साथ-ही-साथ आपका सम्मान भी करेगें।

सबसे पहले जानते है कि स्मार्ट शब्द का मतलब क्या होता है। स्मार्टनेस का मतलब सुंदरता से नहीं है अगर आप डिक्शनरी में स्मार्ट शब्द का अर्थ ढूंढते है तो आपको पता चलेगा की स्मार्ट शब्द है मतलब होता है - सुशील, बुद्धिमान, संस्कारी, शीघ्र, कुर्तीला, चुस्त, बना  ठना इत्यादि ।

स्मार्ट होने का मतलब आपके शारीरिक रूप से नहीं  होता जैसे कि आप सांवले है, गोरे है या फिर दुबले है या मोटे है। बल्कि स्मार्ट शब्द का अर्थ गतिशील होता है, जागरूक होना होता है, सकारात्मक सोच का रखना और एक्टिव होना होता है।

स्मार्ट व्यक्ति वह होता है जिसमें अच्छे गुण होते हैं, अच्छी आदते होती है। अच्छी सोच होती है और कार्य करने के अच्छे तरीके होता है, और जिसका देखने का नजरिया अच्छा होता है।

स्मार्ट बनने के लिए आपके अंदर किन - किन गुणों का होना आवश्यक है?

1. हर दूसरे व्यक्ति की कॉपी करने से बचें।

कई व्यक्ति अपने आप को अच्छा और बड़ा दिखाने के लिए हर दूसरे व्यक्ति की कॉपी करना शुरू कर देते हैं। जिस कारण वह लोगों की हंसी का कारण बनते है। असल बात  कहूं तो आपको अपनी खुद की एक पहचान बनानी होगी और आपको अपनी बोलचाल और रहन-सहन अच्छा रखना होगा।

2. हमेशा खुश और प्रसन्न रहने की कोशिश करें।

अगर आप खुश रहेंगे तो आपके आस -पास का वातावरण भी आपको अच्छा लगेगा और आपको अपने काम करेने में भी मन लगेगा अगर आपके फेस पर मुस्कान रहेगी तो लोग आपसे आकर्षित होंगे और आपके साथ रहना पसंद करेंगे जिससे आप खुद भी अच्छा  मसहूस करेंगे और तो और एक सूंदर सी मुस्कान आपके फेस की रौनक को कई गुना बढ़ा देती है ।

3.अपनी गलतियों से सीखे । Smart Kaise Bane

दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो कभी कोई गलती नहीं करता हो गलतिया तो हर व्यक्ति के जीवन में स्वाभाविक बन गया है परन्तु माना गया है की एक स्मार्ट व्यग्ति ही अपनी गलतियों से सीखता है और न ही सिर्फ वह अपनी गलतियों को ठीक करता है बल्कि जीवन  में आगे कभी भी ऐसी गलती नहीं करता है 

4. हर व्यक्ति को अपने विचारो को ब्यक्त करना चाइये ।

ज्यादातर देखा गया है की अगर कोई दो व्यक्ति आपस में बात कर रहे होते है। तो कोई स्मार्ट व्यक्ति उनके बिच में बोलता है। तो वह दोनों उसकी बात को  ध्यान से सुनते है और उनकी बात खत्म  होने के बाद अपने विचारो को ध्यान से उनके सामने रखते है और उनसे सलाह लेते है जिससे वह आपको समझदार और सुलझा हुआ व्यक्ति मानते है । यह स्मार्ट व्यक्ति की पाचन होती है।

5. हमेशा अच्छे लोगो के साथ रहना चाइये ।

अगर हम अपने आस-पास देखे  तो  हमारे आस-पास कई प्रकार के व्यक्ति है परन्तु हमे स्मार्ट बने के लिए अच्छे लोगो के साथ रहना चाहिए ।

अगर हम अच्छे लोगो के साथ रहेंगे तो उनके अच्छे गुण सिख सकते है और साथ ही उनसे अनुभव का अवसर  प्राप्त होगा ।

6. हमेशा निर्णय लेने की क्षमता रखे ।

अगर आप स्मार्ट बन सकते है तो आपके अंदर निर्णय लेने की क्षमता होनी चाइये आप अगर किसी कठिन परिस्थिति में है । तो आपको सही या गलत निर्णय लेने की समझ होनी चाइये तभी आप एक स्मार्ट व्यक्ति बन सकते है और यह आपके आत्मविस्वास को भी बढ़ाते है ।

7. जीवन में हर समस्या का हल निकालना सीखे।

हर व्यक्ति के जीवन में अनेक प्रकार की समस्या आती रहती है ऐसे में कई व्यक्ति डर जाते है और दुसरो से सलाह ले लेते है यह बात गलत है आपको अपनी समस्या का हल खुद करना चाहिए क्योकि जीवन में एक समय ऐसा आता है। जब कोई भी आपकी मदद नहीं करता तो आपको अपनी समस्या है हल अपने आप करना चाहिए जिसे आप दुसरो को भी सलाह दे सकते है और उनकी नजरो में स्मार्ट बन सकते है ।

8. हमेशा अपना हर काम समय पर पूरा करे उसे आधे पे न छोड़ें ।

आज कल की दुनिया बहुत अलसी हो गई ज्यादातर देखा गया है कि कोई भी व्यक्ति अपने काम को समय पर पूरा नहीं करता  है उसे आधा ही छोड़  देता है यही स्मार्ट व्यक्ति बने के लिए बहुत बुरी आदत है इससे कई लोगो को कई  परेशानियां होती है। इसलिए हमे हमेशा अपना काम समय पर पूरा करना चाइये और आपको अपना काम ईमानदारी से करना चाइये जिसे लोगो का आप पर विस्वास बना रहे और आप उनकी नजर में स्मार्ट बने रहे ।

कुछ ऐसी आदते जो आपको Smart बना शक्ति है


भगवन पर विश्वास रखे।

अपने साथ के लोगो को प्राण दे ।

झूट न बोले ।

झूठे प्रॉमिस करने से बचे ।

किसी चीज का दिखावा ना करे ।

हमेशा मुस्कुराते रहे ।

अच्छे कपड़े पहनें ।


FAQs-

Q: स्मार्ट होना क्या होता है ?

A: स्मार्ट होने का अर्थ होता है बुद्धिमान, सुशिल और संस्कारशील होना।


Q: स्मार्ट बनने के क्या क्या फायदे होते हैं?

A: स्मार्ट बनने के फायदे में से सबसे बड़ा यह है कि लोग आपसे आकर्षित होंगे, आपकी इज्जत करेंगे और समाज में आपकी महत्ता बढ़ेगी।


Q: स्मार्ट बनने के लिए किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?

A: स्मार्ट बनने के लिए आपको अच्छे विचारों को प्रयोग करना चाहिए, अपनी भाषा और आचरण पर ध्यान देना चाहिए, और सुशोभित आपरेल का चयन करना चाहिए।


Q: स्मार्ट बनना क्यों आवश्यक है?

A: स्मार्ट बनना आवश्यक है क्योंकि इससे समाज में आपकी महत्ता बढ़ती है, लोग आपकी इज्जत करते हैं और आपके कार्यों में लोग आपसे सहायता मांगते हैं।


Q: स्मार्ट बनने के लिए क्या करना चाहिए?

A: स्मार्ट बनने के लिए आपको अपनी भाषा पर ध्यान देना चाहिए, लोगों के प्रति अच्छे विचार रखने चाहिए,और सुशोभित आपरेल पहननी चाहिए ताकि आप आकर्षक लगें।