बिना फोन के लैपटॉप या पीसी पर व्हाट्सएप कैसे चलायें / How to use WhatsApp on laptop or PC without phone

आप अपनी व्हाट्सएप को लैपटॉप पर बिना मोबाइल डाटा ऑन किये भी इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन अगर आप 14 दिनों से ज्यादा समय तक अपने फ़ोन का इस्तेमाल नहीं करते हो तो आपके लैपटॉप से व्हाट्सएप लोग आउट हो जायेगा।

थोड़े शब्दों में

  • व्हाट्सएप का यूज़ लैपटॉप सहित विभिन्न उपकरणों पर भी  किया जा सकता है।

  • व्हाट्सएप के डेस्कटॉप और वेब दोनों वर्जन ही मल्टी-डिवाइस सुविधा प्रदान करते हैं।

  • हम व्हाट्सएप का उपयोग एक साथ चार उपकरणों पर भी कर सकते हैं । 

आप अब बिना स्मार्टफोन का इस्तेमाल किये भी सन्देश भेज सकतें हैं क्यूंकि यह ऑनलाइन भी उपलब्ध है। व्हाट्सएप ने हाल ही में मल्टी-डिवाइस फीचर पेश किया है, जो आप बिना स्मार्टफोन का इस्तेमाल किये भी व्हाट्सएप का उपयोग कर सकतें हैं। 


व्हाट्सएप के डेस्कटॉप और वेब दोनों वर्जन इस फीचर को सपोर्ट करते हैं। अब उपयोगकर्ताओं के लिए इस मैसेजिंग सॉफ़्टवेयर का एक साथ चार लिंक किए गए उपकरणों पर बिना उनके फ़ोन के ऑनलाइन उपयोग करना संभव है। इसका सीधा सा मतलब है कि आप व्हाट्सएप को (लैपटॉप) वेब या डेस्कटॉप वर्जन पर एक्सेस कर सकते हैं, चाहे आपका फ़ोन बंद ही क्यों न हो। 

यह ध्यान रखें कि कुछ परिस्थितियों में यूजर्स को सिंकिंग में कुछ परेशानी का अनुभव हो सकता है, एक समस्या जिसे हल करने के लिए व्हाट्सएप पहले से ही काम कर रहा है। फर्म के अनुसार, आपके लिंक किए गए उपकरणों के व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए आपके फोन को ऑनलाइन होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आप 14 दिनों से अधिक समय तक अपने फोन का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपके लिंक किए गए डिवाइस लॉग आउट हो जाएंगे।

  • अगर आप प्रोग्राम का डेस्कटॉप वर्जन डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो अपने ब्राउज़र में WhatsApp वेब टाइप करें।
  • जब आप व्हाट्सएप वेब लिंक पर क्लिक करेंगे जो अब पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई दे रहा है तो एक क्यूआर कोड दिखाई देगा।


how to use whatsapp in pc


  • आपको अपने फोन पर व्हाट्सएप खोलना होगा, सेटिंग्स मेनू पर जाएं, लिंक्ड डिवाइसेस पर क्लिक करें और फिर इस क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए लिंक डिवाइस पर क्लिक करें।
How_to_use_WhatsApp_on_Laptop_or_PC_without_phone


ध्यान दें:

          ध्यान रखें कि पहली बार जब आप किसी अन्य डिवाइस, जैसे कि आपके लैपटॉप या पीसी पर व्हाट्सएप में लॉग इन करने का प्रयास करते हैं, तो आपको अपने स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी। एक बार सफलतापूर्वक लॉग इन करने के बाद आपको कंप्यूटर या लैपटॉप पर व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए अपने फोन का दोबारा उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।


  • आपकी व्हाट्सएप स्क्रीन के ऊपर, "स्कैन क्यूआर कोड" अब दिखाई देगा। आपको केवल अपने फोन को लैपटॉप की स्क्रीन पर रखना होगा और इस बिंदु पर क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा।
  • स्कैनिंग प्रक्रिया पेटीएम या Google पे का उपयोग करने के लिए ऑफ़लाइन रिटेलर पर ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए तुलनीय है। एक बार स्कैनिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आप बिना फोन के अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं।

Unsupported features if you use WhatsApp on laptop or PC / यदि आप लैपटॉप या पीसी पर व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं तो असमर्थित सुविधाएँ

अगर आपका प्राथमिक उपकरण आईफोन है, तो व्हाट्सएप का दावा है कि आप लिंक किए गए उपकरणों पर संचार को मिटाने या हटाने में सक्षम नहीं होंगे। किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल या मैसेज करना भी चुनौतीपूर्ण होगा, जिसके फोन में व्हाट्सएप का बेहद पुराना वर्जन इंस्टॉल हो। WhatsApp कनेक्टेड डिवाइस पर आपका वर्तमान स्थान भी प्रदर्शित नहीं करेगा। कनेक्टेड डिवाइस पर, ब्रॉडकास्ट लिस्ट बनाना या ब्राउज करना संभव नहीं है। अंत में, व्हाट्सएप वेब के माध्यम से लिंक पूर्वावलोकन के साथ संदेश भेजना भी समर्थित नहीं है।